Tuesday, April 29, 2014

मुस्लिम समाज की मानसिकता भी अब बदलने लगी है।

बदल रही है मुस्लिम समाज की मानसिकता 

-रश्मि घटवाई 

वोट बैंक पॉलिटिक्स इन दिनों चरम सीमा पर है।अल्पसंख्यक मतदाताओंसे इकठ्ठा मत बटोरने के लिए कुछ नेता इन दिनों अपने भड़काऊ भाषणों में हीन और विवादास्पद बातें कर रहे हैं। मुलायम सिंह ने जब बलात्कार के आरोप में दोषी पाये गए आरोपियोंके प्रति हमदर्दी जताते हुए कहा कि ‘लड़कों से गलती हो जाया करती है।'तो उसके पीछेे एक ही कारण था-मुस्लिम तुष्टिकरण। क्योंकि मुंबई गैंग रेप के आरोपियों में से अधिकांश आरोपी मुस्लिम हैं। यही नहीं ,निर्भया गैंग रेप में लिप्त जो आरोपी-जिसने सबसे अधिक क्रूरता दिखाई थी, तब नाबालिग था जिसके चलते उसे बहुत ही कम सजा मिली है, वह भी मुस्लिम हैवैसे भी देश की कुछ पार्टियों ने व उनके कुछ नेताओंने यही भ्रम अपने मन में पाल रखा है कि केवल वे ही मुस्लिम अल्पसंख्यक समुदाय के एकमात्र तारणहार हैं और इसी भ्रामक कल्पना को वे मुस्लिम समाज के गले उतारने में सफल भी हुए हैं।इन अवसरवादी नेताओंने २००२ के गुजरात के दंगो को लेकर मुस्लिम समाज के मन में नरेंद्र मोदी के प्रति तथ्योंसे कोसों दूर,विद्वेषमूलक बातें डाल दी हैं।यहा तक; कि उन्होंने मुस्लिम समाज में नरेंद्र मोदी ,भारतीय जनता पार्टी तथा  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रति नफ़रत पैदा कर दी है।मुस्लिम समाज आज इनको अपना दुश्मन मानने लगा है।  

ऐसे में एक शख़्स मुस्लिम समाज को असलियत से रूबरू कराने में लगे हुए हैं। सत्तर वर्षोंसे भी अधिक उम्र के ज़हीर शेख़ जामनगर के निवासी हैं ,पर इन दिनों वे काशी में ,बिना किसी प्रलोभन या लालच के,स्वयंप्रेरणा से,देश को महाशक्ति बनाने के लिए  नरेंद्र मोदी को जिताने के लिए तन-मन-धन सेमुस्लिम समाज का प्रबोधन कर रहे हैं।

"मुसलमानों में दो पंथ होते हैं,एक शिया और दूसरा सुन्नी पंथ। अपने देश में  शिया पंथ के मुस्लिम सुशिक्षित,पढ़े लिखे हैं और दुर्भाग्यवश सुन्नी पंथ के मुस्लिम लोगोंमें शिक्षा का अभाव है।मैं उनको बताता हूँ कि तुम लोगोंकी गरीबी व अज्ञानता के पीछे शिक्षा का अभाव,यही एकमात्र कारण है   
काशी में तीन लाख मुसलमान हैं।उनमें से ७५ हजार शिया पंथ के हैं और २ लाख २७ हजार के आसपास  सुन्नी पंथ के हैं।मैं अगले चुनाव में तंदुरुस्त रहूँ ,न रहूँ ,इसलिए मैं मेरे इस अभियान को व्रत मानकर, देश को महाशक्ति बनाने के लिए लोगोंमें चेतना जगा रहा हूँ। 
    
"विरोधी पार्टीयाँ,मुलायम,मायावती मुस्लीमों से कहते हैं कि मोदी प्रधानमंत्री बन जायेंगे तो भारत के अंदर एक एक गावोंमे दंगा -फ़साद होगा। मैने मुस्लिम समाज को कहा कि भाई ,अखंड हिंदुस्तान का टुकडा किसने किया?धर्म के नाम पर जमीन का बँटवारा किसने किया?तब मोदी थे क्या?तो फिरमोदी से क्यों डर रहे हो?भाजपा सुशासन व विकासके नाम पर चुनाव ल रही है ।उनका मतलब देश में विभाजन कराना नहीं है ।नरेंद्र मोदी सबको एक करके देश को महाशक्ती बनाना चाह रहे हैं ।भाई-भाई एक हो जाएं यह चाह रहे हैं।" ज़हीर शेख़ बताते हैं। 
 
'मैं उनसे कहता हूँ ,मोदी जी से डरने की जरुरत नहींराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ- RSS -तुम्हारी दुश्मन नहीं है । RSS की देश में ४१ हजार से भी ज्यादा शाखाएं हैं ,वहां वें संस्कार और देशभक्ति सिखाते हैं ।लोग कहते हैं ,'चाचा भाजपा के पक्ष में हैं ,कौम के गद्दार हैं । मोदी ने गुजरात के दंगों में संहार करवाया है।तो मैं उनको बताता हूँ कि देश को स्वतंत्रता मिलने के बाद उस दिन से आजतक देश में 11 हजार से भी अधिक दंगे हुए हैं।मैं उनसे कहता हूँ कि गुजरातमें दंगे हुए,तब आप वहाँ थे क्या ?नहीं ना ?मैं था। 
दंगे मोदी जी ने नहीं करवायें। सर्वोच्च न्यायलय समेत सभी जाँच एजेंसिया १०-१२ साल उन्हें  परख रही हैं ,पर मोदी दोषी नहीं पाये गए।सभी जाँच एजेंसियों ने उन्हें परखने के बाद कहा हैं कि मोदी दोषी नहीं हैंमोदी स्वयं कह रहे हैं कि यदि वे दोषी हैं ,तो उन्हें चौराहे पे फाँसी पर लटकाया जाएं। "ज़हीर शेख़ बताते हैं।
   
"हमारा खुदा परवरदिगार कुराण में फर्माता है कि 'मैने तुमको जिस धरती पर पैदा किया,जहाँ के नदियोंका पानी पीकर तुम पले और बढ़े हो,जहाँ की हवाओंकी सास तुम लेते हो और जहाँ के खेतोंमें पैदा हुआ अनाज खाकर तुम जिन्दा हो,उस धरती से ,उस माँ भूम भारत से और अपने वतन हिंदुस्तान से तुम गद्दारी करोगे,तो मुझे कसम है अपने जलाल की;मैं क़यामत के रोज आप लोगोंको माफ़ नहीं करूंगा।"ज़हीर शेख़ बताते हैं।उनके मन में सभी धर्मोंके प्रति आदर हैमन में सर्वधर्मसमभाव रखने वाले ज़हीर शेख़ असली मायने में सेक्युलर हैं ,जो निरपेक्ष भावना से देश की उन्नति के लिए कार्य कर रहे हैं।उनकी मेहनत रंग ला रही है। क्योंकि मुस्लिम समाज की मानसिकता भी अब बदलने लगी है। 

 

No comments: